https://www.profitablecpmrate.com/gtfhp9z6u?key=af9a967ab51882fa8e8eec44994969ec 2. आध्यात्मिकता का नशा की संगत भाग 1: 07/19/20

।। खुले बाल , शौख या अशुद्धि की निशानी है...?.. , ।।

सभी ज्योतिष मित्रों को मेरा निवेदन हे आप मेरा दिया हुवा लेखो की कोपी ना करे में किसी के लेखो की कोपी नहीं करता,  किसी ने किसी का लेखो की कोपी किया हो तो वाही विद्या आगे बठाने की नही हे कोपी करने से आप को ज्ञ्नान नही मिल्त्ता भाई और आगे भी नही बढ़ता , आप आपके महेनत से तयार होने से बहुत आगे बठा जाता हे धन्यवाद ........
जय द्वारकाधीश

।। खुले बाल , शोक और अशुद्दि की निशानी है..?.... ।। 


आजकल माताये बहने फैशन के चलते कैसा अनर्थ कर रही है पुरा पढें
     
रामायण में बताया गया है, जब देवी सीता का श्रीराम से विवाह होने वाला था, उस समय उनकी माता सुनयना ने उनके बाल बांधते हुए उनसे कहा था, विवाह उपरांत सदा अपने केश बांध कर रखना। 





बंधे हुए लंबे बाल आभूषण सिंगार होने के साथ साथ संस्कार व मर्यादा में रहना सिखाते हैं। 

ये सौभाग्य की निशानी है , एकांत में केवळ अपने पति के लिए इन्हें खोलना।

हजारो लाखो वर्ष पूर्व हमारे ऋषि मुनियो ने शोध कर यह अनुभव किया कि सिर के काले बाल को पिरामिड नुमा बनाकर सिर के उपरी ओर या शिखा के उपर रखने से वह सूर्य से निकली किरणो को अवशोषित  करके शरीर को ऊर्जा प्रदान करते है। 

जिससे चेहरे की आभा चमकदार , शरीर सुडौल व बलवान होता है।

यही कारण है कि गुरुनानक देव व अन्य सिक्ख गुरूओ ने बाल रक्षा के असाधारण महत्त्व को समझकर धर्म का एक अंग ही बना लिया। 

लेकिन वे कभी भी बाल को खोलकर नही रखे , 

ऋषी मुनियो व साध्वीयो ने हमेशा बाल को बांध कर ही रखा। 

भारतीय आचार्यो ने बाल रक्षा का प्रयोग , साधना काल में ही किया इसलिय आज भी किसी लंबे अनुष्ठान , नवरात्री पर्व , श्रावण मास , तथा श्राद्ध पर्व आदि में नियम पूर्वक बाल रक्षा कर शक्ति अर्जन किया जाता है।

महिलाओं के लिए केश सवांरना अत्यंत आवश्यक है उलझे एवं बिखरे हुए बाळ अमंगलकारी कहे गए है। -  

कैकेई का कोपभवन में बिखरे बालों में रुदन करना और अयोध्या का अमंगल होना।




पति से वियुक्त तथा शोक में डुबी हुई स्त्री ही बाल खुले रखती है --- 

जैसे अशोक वाटिका में सीता रजस्वला स्त्री , खुले बाल रखती है ,जैसे ---
 
चीर हरण से पूर्व द्रोपदी , उस वक्त द्रोपदी रजस्वला थी ,जब दुःशासन खींचकर लाया तब द्रोपदी ने प्रतीज्ञा की थी कि-- 

मैं अपने बाल तब बाँधुंगी जब दुःसासन के रक्त से धोऊँगी --- 

जब रावण देवी सीता का हरण करता है तो उन्हें केशों से पकड़ कर अपने पुष्पक विमान में ले जाता है।  

अत: उसका और उसके वंश का नाश हो गया।

महाभारत युद्ध से पूर्व कौरवों ने द्रौपदी के बालों पर हाथ डाला था, उनका कोई भी अंश जीवित न रहा।

कंस ने देवकी की आठवीं संतान को जब बालों से पटक कर मारना चाहा तो वह उसके हाथों से निकल कर महामाया के रूप में अवतरित हुई। 

कंस ने भी अबला के बालों पर हाथ डाला तो उसके भी संपूर्ण राज-कुल का नाश हो गया।।

सौभाग्यवती स्त्री के बालों  को सम्मान की निशानी कही गयी है।

दक्षिण भारतीय की कुछ महिलाएं मनन्त - संकल्प आदि के चलते बाळा जी  में केश मुंडन करवा लेती हैं ।






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लेकिन भारत के अन्य क्षेत्रो में ऐसी कोई प्रथा नहीं है । 

कोई महिला जब विधवा हो जाती हैं तभी उनके बाल छोटे करवा दिए जाते हैं। 

या जो विधवा महिलाये  अपने पति के अस्थि विसर्जन को तीर्थ जाती है। 

वे ही बाल मुंडन करवाती है ।

अर्थात विधवा ही मुण्डन करवाती हैं , सौभाग्यवती नहीं।

गरुड पुराण के अनुसार बालों में काम का वास रहता है |  

बालों का बार बार स्पर्श करना दोष कारक बताया गया है। 

क्योकि बालों को अशुध्दी माना गया है इस लिय कोई भी जप अनुष्ठान ,चूड़ाकरण , यज्ञोपवीत, आदि-२ शुभाशुभ कृत्यों में क्षौर कर्म कराया जाता है |

तथा शिखाबन्धन कर पश्चात हस्त प्रक्षालन कर शुद्ध किया जाता है।

दैनिक दिनचर्या में भी स्नान पश्चात बालों में तेल लगाने के बाद उसी हाथ से शरीर के किसी भी अंग में तेल न लगाएं हाथों को धो लें।

भोजन आदि में बाल आ जाय तो उस भोजन को ही हटा दिया जाता है।

मुण्डन या बाळ कटाने के बाद शुद्ध स्नान आवश्यक बताया गया है। 

बडे यज्ञ अनुष्ठान आदि में मुंडन तथा हर शुद्धिकर्म में सभी बालो ( शिरस्, मुख और कक्ष ) के मुण्डन का विधान हैं ।

बालों के द्वारा बहुत सा तन्त्र क्रिया होती है जैसे वशीकरण यदि कोई स्त्री खुले बाल करके निर्जन स्थान या... ऐसा स्थान जहाँ पर किसी की अकाल मृत्यु हुई है.. ऐसे स्थान से गुजरती है तो अवश्य ही प्रेत बाधा का योग बन जायेगा.।।

वर्तमान समय में पाश्चात्य संस्कृति के प्रभाव से महिलाये खुले बाल करके रहना चाहते हैं, और जब बाल खुले होगें तो आचरण भी स्वछंद ही होगा।

अनेक वैज्ञानिको  जैसे इंग्लैंड के डॉ स्टैनले हैल , अमेरिका के स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ गिलार्ड थॉमस आदि ने पश्चिम देश के महिलाओ  की बडी संख्या पर निरीक्षण के आधार पर लिखा कि केवल 4 प्रतिशत महिलाय ही शारीरिक रूप से पत्नी व माँ बनने के योग्य है शेष 96 प्रतिशत स्त्रिया , बाल कटाने के कारण पुरुष भाव को ग्रहण कर लेने के कारण माँ बनने के लिये अयोग्य है !

भारतीय महिलाओ में भी इस फैशन रुपी कुप्रथा का प्रवाह शुरु हो चुका है। .... 

....जय श्री कृष्ण..!



।। श्री यजुर्वेद और ऋग्वेद के अनुसार मकर क्या देवताओं शराब ग्रहण करते थे ?।। 





हमारे वेदों और पुराणों के अनुसार कहा जाता है कि देवताओं सोमरस को ग्रहण कर रहते थे देवता शराब नहीं पीते थे। 

सोमरस सोम के पौधे से प्राप्त रस था ये पौधा आज लगभग विलुप्त है, 

शराब पीने को सुरापान कहा जाता था, सुरापान असुर करते थे ।

श्री यजुर्वेद और श्री ऋग्वेद में सुरापान को घृणा के तौर पर देखा गया है। 

जिसे आज के टीवी सीरियल्स ने तो भगवान इंद्र को अप्सराओं से घिरा दिखाया जाता है और वो सब सोमरस पीते रहते हैं।

जिसे सामान्य जनता शराब समझती है। 

सोमरस, सोम नाम की जड़ीबूटी थी जिसमें दूध और दही मिलाकर ग्रहण किया जाता था, इससे व्यक्ति बलशाली और बुद्धिमान बनता था। 

जब यज्ञ होते थे तो सबसे पहले अग्नि को आहुति सोमरस से दी जाती थी। 

श्री यजुर्वेद और श्री ऋग्वेद में सोमरस पान के लिए अग्नि और इंद्र का सैकड़ों बार आह्वान किया गया है। 

आप जिस इंद्र देवता को सोचकर अपने मन में टीवी सीरियल की छवि बनाते हैं वास्तव में  वैसा कुछ नहीं था। 

जब वेदों की रचना की गयी तो अग्नि देवता, इंद्र देवता, रुद्र देवता आदि इन्हीं सब का महत्व लिखा गया है। 

मन में वहम मत पालिये... 

कहीं पढ़ रहा था, किसी ने पोस्ट किया था कि देवता भी सोमरस पीते थे तो हम भी पीयेंगे तो अचानक मन में आया तो लिख दिया। 

आज का चरणामृत / पंचामृत सोमरस की तर्ज पर ही बनाया जाता है बस प्रकृति ने सोम जड़ीबूटी हमसे छीन ली। 

तो एक बात दिमाग में बैठा लीजिये, सोमरस नशा करने की चीज नहीं थी।

आपको सोमरस का गलत अर्थ पता है अगर आप उसे शराब समझते हैं।

शराब को शराब कहिए सोमरस नहीं। 

सोमरस का अपमान मत करिए, सोमरस उस समय का चरणामृत / पंचामृत था।

एक गांवमें मेला लगा था । 

एक व्यक्ति उनके तीन पुत्रो को लेकर मेला दिखाने जा रहा था । 

बारह साल का लड़का आगे आगे चल रहा था । 

पांच सालके लड़के का हाथ उनके पिता ने पकड़ रखा था और एक साल के छोटे लड़के को अपने सीने से लगाया हुआ था । 

मेले में बहोत ही भीड़ थी । 

सोचो अगर कोई घटना घटी ओर मेलेमें भगदड़ मची यो क्या हो सकता है ? 

आगे आगे अकेला चलनेवाला युवा लड़का बिछड़ सकता है । 

हाथ पकड़ के चल रहा लड़का भीड़ की भगदड़ में घायल हो सकता है । 

पर जो सीने से लगया छोटा है वो पूर्ण सलामत है । 

सिर्फ ज्ञान की उपासना बड़ा लड़का है , सिर्फ कर्मयोगी पांच साल का लड़का है और भक्तिमे समर्पित वो एक साल का बच्चा है जिन्हें भगवान ने अपने सीने से लगाया है ।

ये जीवन भी एक मेला ही है । 

अभिमान रहित भक्ति करते करते छोटे बालक बनकर सम्पूर्ण ईश्वर को समर्पित हो जाना है तब ईश्वर आपको मिलने , सिने से लगाने केलिए दौड़े आते है । 

ईश्वर की बनाई इस सृष्टि के जीवमात्र केलिए जब दया भाव होगा और दान , पुण्य , सद्कर्म करेंगे तो ईश्वर के प्रिय बन जाएंगे । 

सृष्टि का सर्जनहार परमपिता निर्गुण ब्रह्म मेरे अंदर ही है , मेरे मे ही बसते है । 

में उनका ही अंश हु ये भाव होजाना ही सद्ज्ञान है ।

अनेक समस्याओं से मुक्ति पाने केलिए हम पूजा अनुष्ठान करते है पर एकबार सत्य का स्वीकार करले की पूर्व जन्मों के संचित कर्मफल अनुसार ही इस जन्म का प्रारब्ध बना है । 

जो है वो मुझे सहर्ष स्वीकार है । 

पर अब है प्रभु मेरा जीवन आपको समर्पित करता हूँ , अब जो स्थिति दे मुझे स्वीकार्य है । 

और पूर्ण श्रद्धापूर्वक निष्काम भक्ति करके देखिए ईश्वर क्या क्या देता है । 
 





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" किसी का भार न रखे मुरारी , देते है व्याज सहित गिरधारी " 

गीताजी में स्वयं भगवान श्री कृष्णके मुख से निकले ये वचन है कि जब तुम मुझे समर्पित हो जाते हो तब में जो देता हूँ वो शाश्वत होता है । 

धन ,सम्पति , वंश , आरोग्य , सुख , सत्ता , भोग ये सब न केवल एक जन्म , केलिए पर अनंतकाल तक शाश्वत सुख देता हूँ । 

बालाक जैसे सरल रदय से निष्काम भक्ति और वो भी संशय रहित हो तो हर डगर हर पथपर उनके दर्शन होते ही रहते है । 

पुरण ब्रह्म प्रभु श्रीराम सदैव आप सभी धर्मप्रेमी जनो पर सदैव कृपा करें ।

         !!!!! शुभमस्तु !!!
पंडित राज्यगुरु प्रभुलाल पी. वोरिया क्षत्रिय राजपूत जड़ेजा कुल गुर:-
PROFESSIONAL ASTROLOGER EXPERT IN:- 
-: 1987 YEARS ASTROLOGY EXPERIENCE :-
(2 Gold Medalist in Astrology & Vastu Science) 
" Opp. Shri Dhanlakshmi Strits , Marwar Strits, RAMESHWARM - 623526 ( TAMILANADU )
सेल नंबर: . + 91- 7010668409 / + 91- 7598240825 WHATSAPP नंबर : + 91 7598240825 ( तमिलनाडु )
Skype : astrologer85
Email: prabhurajyguru@gmail.com
आप इसी नंबर पर संपर्क/सन्देश करें...धन्यवाद.. 
नोट ये मेरा शोख नही हे मेरा जॉब हे कृप्या आप मुक्त सेवा के लिए कष्ट ना दे .....
जय द्वारकाधीश....
जय जय परशुरामजी...🙏🙏🙏

आज काल के समय में सच्चे कथाकार संत और ढोंगी कथाकार असन्त में कितना फर्क है.?....भाग 4 , यमराज की मृत्यु कैसे हुई?

सभी ज्योतिष मित्रों को मेरा निवेदन हे आप मेरा दिया हुवा लेखो की कोपी ना करे में किसी के लेखो की कोपी नहीं करता,  किसी ने किसी का लेखो की कोपी किया हो तो वाही विद्या आगे बठाने की नही हे कोपी करने से आप को ज्ञ्नान नही मिल्त्ता भाई और आगे भी नही बढ़ता , आप आपके महेनत से तयार होने से बहुत आगे बठा जाता हे धन्यवाद ........
जय द्वारकाधीश

आज काल के समय मे सच्चे कथाकार संत और ढोंगी कथाकार असन्त में कितना फर्क  है ?....
( भाग 4 )  यमराज की मृत्यु कैसे हुई? 


जब हमारा हिन्दू शास्त्र वेद पुराण में भी दिया गया है कि ब्राह्मणो में भी  84 प्रकार का ब्राह्मण होता है । 

सब ब्राह्मणो को यजमानों का हवन पूजन यज्ञ करना करवाना शास्र का अध्ययन करना गुरुकुल जैसा आश्रम वेद पुराणों शास्त्र शस्त्र का अध्ययन करवाना वही कार्य ही ब्राह्मणों का होता है कि यजमानों का अच्छा हो यजमानों का जीनव में सुखी रहे वही आशा का ही आशीर्वचन बार बार सब यजमानों को देता रहता है ।





जब हमारा श्री रामचरित्रमानस काण्ड का उत्तरकाण्ड में लिखा है --
संत संग अपवर्ग कर कामी भव कर पंथ ।
कहहि संत कवि कोबिद श्रुति पुरान सदग्रंथ ।।

सच्चे कथाकार सन्त भव बंधन से मुक्त होने के लिये पेरणा दायक होता है ।  

लेकिन जब पहले के समय का सब यजमानों ओर क्षत्रिय राजाओ ब्राह्मणो का प्रत्ये खुद का घर जैसा व्यवहार रखते भी थे कि हमारा पत्नी बच्चे खायेगा तो आपका भी पत्नी बच्चे सब है आप भी हमारा तरह संसारी हो आप हमारे कुलगुरु का मतलब ही आप हमारे घर परिवार का मोभी मुखिया हो ऐसा यजमानों का राजा महाराजाओ का ब्राह्मणो प्रत्ये हेत प्रेम भावनाओं था इस हिसाब से ब्राह्मण कभी खुद का यजमानों राजाओं के पास ज्यादा आशा रखता भी नही था और बोलने में भी अचकते के में कैसे मेरा यजमान राजा को बोलु के मेरा पास ये नही है मुझे ये चाहिए । 

लेकिन यजमान ओर राजा भी खुद का कुलगुरु ब्राह्मणों का दिल की बात को ब्राह्मणो का मुख देखकर ही पहचान जाते थे ।


जब सुदामा भी भगवान कृष्ण का कुलगुरु भी था और बच्पन का दोस्त भी था ।

जब सुदामा को खुद का कुटुबिक परिवार वालोने ओर उधर अवंतिका पूरी का राजा सहित ज्यादा परेशान करने लग गया क्योंकि सुदामा धर्म शास्त्र के नीति नियम पूर्ण तरह जानता ही था कि ये राजा भी भगवान समान होता है लेकिन राजा के पास राजा जितना गुणों होना जरूरी होता है । 

जब सुदामा का परिवारिक चाचा के लड़के भाइयो ओर खुद का भाई सब राजा के दरबार मे राजा का तारीफ करने के लिये पहुच जाते तो राजा उस लोगो को सोना महोरो जेवरात से सन्मान करता था तो वो लोग सुदामा को ज्यादा परेशान करता रहता था । कि सुदामा तुझे चार बच्चे है तुम सिर्फ दो घर का भिक्षा मांग कर गुजरान चला रहे हो । 

सुदामा तुम धर्म शास्त्र नीति नियम छोड़ दे हमारा साथ राज महल पर आ जा तेरा सन्तान कभी भूखे नही सो जायेगे । 

तब सुदामा खुद का भाइयो परिवार वालो को साफ साफ सुना दिया कि ब्राह्मण कभी किसी का जूठा तारीफ कभी नही करेगा वो क्यों खरबो दौलत सच्चा ब्राह्मण का नजर के सामने रख दे वो ब्राह्मण छूना तो उधर रह गया देखेगा भी नही । 

जिसका पास जितना गुण हो वही गुण उसका नजर के सामने वस्त्र का दाधा जैसा दिखाई देगा । 

लेकिन सुदामा के परिवार वालो जब सुदामा के साथ बहुत लड़ाई झगड़े करने लगे तब सुदामा उसका पत्नी लीलावती का कहने पर राजा के दरबार मे तो गया । 

लेकिन राजा के मुह पर ही साफ साफ सुना दिया कि तुम कपटी हो तेरा पास किसी प्रकार का गुण नही है तुम रजक  नाम पर एक घबा हो । 

और राज के दरबार मे सुदामा खुद का परिवार वालो को भी सुना दिया कि राजा के पास कोई किसी प्रकार का गुण ही न हो उसका तारीफ करने का काम भाट का होता है ब्राह्मण का नही ब्राह्मण कभी किसी का गलत रीते जूठा तारीफ करेगा ही नही आप लोग राजा के सोना महोरो के पीछे ब्रह्म समाज के नाम पर बहुत बड़ा कलंक बनकर बैठा हो । 

तब राजा के दरबार मे राजा का सिपाहियों ने सुदामा को उठा कर राज महल बहार फेंक तो दिया लेकिन ज्यादा मारपीट के कारण सुदामा को बहुत ज्यादा चोट लग गई तो खुद रुक्ष्मणि ने सुदामा के घर माखण भेज दिया था ।

जब सुदामा का पत्नी लीलावती सुदामा के घाव पर माखण लगा रही थी तो सुदामा का मार पीट का घाव पर जलन कम हो गई । बहुत ठंडा ठंडा लगने लगा तो सुदामा कहा कि देवी हमारा घर मे तो खाने का अन्न है नही आप ये माखण कहा से लाई हो कोई हमको भिक्षा भी अब नही दे रहा है तो आपको माखण किस ने दिया । 

तब लीलावती ने कहा आपका कोई पुराना दोस्त ने भेजवा दिया । 

तब सुदामा रोने लगता है कि ऐसा कोई मेरा दोस्त है नही श्री कृष्ण के शिवाय लेकिन किस ने दिया होगा वो मालूम नही पड़ता । 

तब लीलावती बोल देती है सुदामा को के आप द्वारका जाए आपका दोस्त के पास तो सुदामा मना बोल रहा है कि में नही जावूगा वो तो अब राजा है में उसका पास कैसे जाव । 

लेकिन लीलावती का हठ का पास सुदामा लाचार बन जाता है । 

द्वारका जाने के लिये निकल पड़ता है तब लीलावती श्री कृष्ण के लिये चावल का अरु ( ममरा ) के पोटली लगा देती है वही लेकर सुदामा चल पड़ता है सुदामा के पास रास्ता में खाने का भाथा अन्न भी साथ मे नही था । 

लेकिन श्री कृष्ण को सब मालूम ही पड़ जाते है तो वो बेल गाड़ी लेकर सुदामा को रास्ता में मिल जाते है । 

कहते है ब्रह्म देवता बेल गाड़ी में बैठ जाये अभी तो द्वारका बहुत दूर है आपका पांव में छल्ला पड़ गया है । 

ऐसा कैसे कब द्वारका पहुचेंगे सुदामा मना बोल देता है लेकिन श्री कृष्ण भी खुद का जिद पर मक्कम बन जाते है । 

उसमे रात हो जाती है तो सुदामा तो खुद का भक्ति भाव मे ही लीन बन जाते है । 

सुबह उठ कर स्नान करके सुदामा खुद का पूजन भक्ति का काम पूर्ण कर लेते है तो श्री कृष्ण के पास खाने का अन्न आ जाय तो श्री कृष्ण सुदामा को कहते है । 

ब्रह्म देवता  चलो अन्न ग्रहण कर लो । 

सुदामा अन्न खाते ही नही है सुदामा को मन मे विचार आते है कि मेरा पत्नी बच्चे उधर घर पर भूखा छोड़कर आये हु । 

तो में यहां ये आदमी को में पहचानता भी नही हु तो मुझे इसका अन्न कैसे खाया जाए । 

लेकिन श्री कृष्ण तो सुदामा का मन का बात सब कुछ समझ गए है कि क्यों सुदामा मेरा अन्न नही खाते लेकिन सुदामा को कहता नही है लेकिन जिद करके लड़ाई करके सुदामा को खाना तो खिला ही देता है । 

फिर बेल गाड़ी पर बैठ कर सुदामा द्वारका जा रहे है तब सुदामा उसको पूछताछ करते है कि दोस्त तुमने मेरे साथ लड़ाई करके मुझे खाना खिला दिया लेकिन तुम इतना तो बता के तेरा नाम क्या है तुम इधर कहा गए थे । 

तब श्री कृष्ण भी बहुत चालक बन जाते है कह देते के मेरा नाम व्रजेशसिह है में मेरी लक्ष्मी जी को उसका पियर छोड़ने के लिये गया था । 

ये मेरा लक्ष्मीजी बहुत जिदी हठीली है तो मुझे बेल गाड़ी लेकर उसको छोड़ने के लिये उसका मायके जाना पड़ा । 

तब सुदामा हसने लगता है । 

उसमे श्री कृष्ण ही सुदामा को पूछ रहे है कि आप द्वारका क्यों जा रहे हो तो सुदामा तो एक ही बात बोल देता है के ये श्री कृष्ण मेरा यजमान भी है मेरा बच्चपन का लँगोटी दोस्त भी है । 

बाद द्वारका आ जाते है म श्री कृष्ण तो खुद का महल चला जायेगा सुदामा नगरी में पूछताछ करके द्वारका के राज महल तक पहुच भी जाते है ।

कामी ओर पापी ढोंगी असन्त कथाकारो का संग जन्म और मृत्यु के बंधन में बंधे रहने का ही मार्ग है 
( विषेष भाग 5 पर )

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यमराज की मृत्यु कैसे हुई? 

।।श्री विष्णु पुराण यमराज की मृत्यु कैसे हुई ? और कर्म का लेख केसा होता है ?।।



।।श्री विष्णु पुराण यमराज की मृत्यु कैसे हुई ? और कर्म का लेख केसा होता है ?।।

वैद पुराणों के अनुसार यमराज को मृत्यु का देवता माना जाता है।

यदि यमराज स्वयं मृत्यु के देवता हैं तो इनकी मृत्यु कैसे संभव है? 

यह बात हास्यप्रद सी लगती है परंतु वेद और पुराण में इनकी मृत्यु की एक कथा बताई गई है।

इसको बताने से पहले यमराज के बारे में कुछ जान लेना बहुत जरूरी है।

यमराज की एक जुड़वा बहन थी जिसे यमुना भी कहा जाता है।

यमराज भैंसे की सवारी करते हैं और यमराज की आराधना विभिन्न नामों से की जाती है।

जैसे कि यम, धर्मराज मृत्यु, आतंक, वैवस्वत और काल.

बहुत समय पहले एक श्वेत मुनि थे।

जो भगवान शिव के परम भक्त थे और गोदावरी नदी के तट पर निवास करते थे।

जब उनकी मृत्यु का समय आया तो यम देव ने उनके प्राण लेने के लिए मृत्यु पास को भेजा लेकिन श्वेतमुनि अभी प्राण नहीं त्यागना चाहते थे। 

तो उन्होंने महामृत्युंजय मंत्र का जाप करना शुरू कर दिया।

जब मृत्यु पाश श्वेत मुनि के आश्रम में पहुंचे तो देखा कि आश्रम के बाहर भैरो बाबा पहरा दे रहे हैं।

धर्म और दायित्व में बंधे होने के कारण जैसे ही मृत्यु पास ने मुनि के प्राण हरने की कोशिश की तभी भैरव बाबा ने प्रहार करके मृत्यु पास को मुर्छित कर दिया।

वह जमीन पर गिर पड़ा और उसकी मृत्यु हो गई।

यह देखकर यमराज अत्यंत क्रोधित हो गए और स्वयं आकर भैरव बाबा को मृत्युपाश में बांध लिया।

फिर श्वेत मुनि के प्राण हरने के लिए उन पर भी में मृत्युपाश डाला पर श्वेत मुनि ने अपने इष्टदेव महादेव को पुकारा और महादेव ने तुरंत अपने पुत्र कार्तिकेय को भेजा।

कार्तिकेय के पहुंचने पर कार्तिकेय और यम देव के बीच घमासान युद्ध हुआ।

कार्तिकेय के सामने यमराज टिक नहीं पाए और कार्तिकेय के प्रहार से जमीन पर गिर गए और उनकी मृत्यु हो गई।

भगवान सूर्य को जब यमराज की मृत्यु का समाचार लगा तो वह विचलित हो गए।

ध्यान लगाने पर ज्ञात हुआ कि उन्होंने भगवान शिव की इच्छा के विपरीत श्वेत मुनि के प्राण हरने चाहे थे।

इस कारण यमराज को भगवान भोले के क्रोध को झेलना पड़ा।

यमराज सूर्य देव के पुत्र हैं और इस समस्या के समाधान के लिए सूर्य देव भगवान विष्णु के पास गए।

भगवान विष्णु ने भगवान शिव की तपस्या करके उन्हें प्रसन्न करने का सुझाव दिया।

सूर्य देव ने भगवान शिव की घोर तपस्या की जिससे भोलेनाथ प्रसन्न हो गए और उन्हें दर्शन देकर वरदान मांगने को कहा।

तब सूर्य देव ने कहा कि....!

“हे महादेव, यमराज की मृत्यु के बाद पृथ्वी पर भारी असंतुलन फैला हुआ है।

पृथ्वी पर संतुलन बनाए रखने के लिए यमराज को पुनर्जीवित कर दें।” 

भगवान शिव ने नंदी से यमुना का जल मंगवाकर यमदेव के पार्थिव शरीर पर छिड़का जिससे वो पुन: जीवित हो गए..!!

विधाता के लिखा हुवा कर्म का लेख केसा होता है?

पुराने समय की बात है...!

बहेलियां ( पक्षी शिकारी ) ने तीर छोड़ा...!

वह लता बल्लरियों की बाधाओं को चीरता...!

राजकुमार सुकर्णव के मस्तिष्क पर जा लगा। 

राजकुमार वही धराशाई हो गए। 

समस्त अंतापुर रो पड़ा अपने राजकुमार की याद में!

ऐसा कोई प्रजाजन नहीं था जिसने सुकर्णव की अर्थी देख आँसू ना बनाए हों।

दाह संस्कार संपन्न हुआ। 

पुत्र शोक अब प्रतिशोध की ज्वाला में भड़क उठा और महाराज वेनुविकर्ण ने कारागृह से बंदी बहेलिया को उपस्थित करने का आदेश दिया। 

बहेलिया लाया गया। 

महाराज ने तड़पते हुए पूछा- 

दुष्ट बहेलियां! 

तूने राजकुमार का वध किया है....!

बोल तुझे मृत्युदंड क्यों न दिया जाए ?

बहेलिया ने एक बार सभा भवन में बैठे हर व्यक्ति पर दृष्टि दौड़ाई। 

फिर राजपुरोहित पर एक क्षण को उसकी दृष्टि ठहर गई। 

उसे कुछ याद आया -

बहेलिए ने कहा महाराज मेरा इसमें क्या दोष?

मृत्यु ने राजकुमार को मारने का निश्चय किया था।

मुझे माध्यम बनाया...!

मेरी बुद्धि भ्रमित की...!

मैंने राजकुमार को कस्तूरी मृग समझकर तीर छोड़ दिया! 

जो दंड आप मुझे देना चाहते हैं...!

वही मृत्यु को दें। 

चाहे तो राज पुरोहित से पूछ ले! 

यह भी तो कहते हैं...!

कि विधाता ने जितनी आयु लिख दी...!

उसे कोई घटा या बढ़ा नहीं सकता। 

घटनाएं तो मृत्यु के लिए मात्र माध्यम होती हैं।

राजा विकर्ण का क्रोध विस्मय में बदल गया। 

उन्होंने राजपुरोहित की ओर दृष्टि डाली तो लगा।

कि सचमुच वे भी बहेलिया का मूक समर्थन कर रहे हैं। 

उन्होंने मृत्यु का आव्हान किया।

मृत्यु उपस्थित हुई ।

महाराज ने उससे पूछा- 

आपने राजकुमार को मारने का विधान क्यों रचा?

उनका काल आ गया था! 

मृत्यु बोली।

तो फिर काल को बुलाया गया।

काल ने कहा,- 

"मैं क्या कर सकता था महा महिम ! 

राजकुमार के कर्मों का दोष था। 

कर्मफल से कोई बच नहीं सकता। 

राजकुमार ही उसके अपवाद कैसे हो सकते थे ?

कर्म की पुकार की गई। 

उसने उपस्थित होकर कहा -

आर्य श्रेष्ठ...!

अच्छा हूँ या बुरा....!

मैं तो जड़ हूं। 

मुझे तो आत्म चेतना चलाती है....!

उसकी इच्छा ही मेरा अस्तित्व है । 

आप राजकुमार की आत्मा को ही बुला कर पूछ लें।

उन्होंने मुझे क्रियान्वित ही क्यों किया? 

अंत में राजकुमार की आत्मा बुलाई गई ।

दंड नायक ने प्रश्न किया-

भन्ते....!

तुम कर्ता की स्थिति में थे।

क्या यह सच है....!

कि तुमने कोई ऐसा कार्य किया।

जिसके फलस्वरूप तुम्हें अकाल, काल - कब लित होना पड़ा?

शरीर के बंधन से मुक्त, आकाश में स्थिर, राजकुमार की आत्मा थोड़ा मुस्कुराई !

फिर गंभीर होकर....!

बोली -

"राजन! पूर्व जन्म में, मैंने इसी स्थान पर मांस भक्षण की इच्छा से एक मृग का वध किया था। 

मृग में मरते समय प्रतिशोध का भाव था।

उसी भाव ने व्याध ( बहेलियां ) को भ्रमित किया।

इसी लिए व्याध का कोई दोष नहीं...!

ना मुझे काल ने मारा है। 

मनुष्य के कर्म ही उसे मारते और जलाते हैं।

इसी लिए तुम मेरी चिंता छोडो़...!

कर्म की गति बड़ी गहन है। 

अपने कर्मों का हिसाब करो।

भावी जीवन की प्रगति और उससे स्वर्ग मुक्ति...!

सब कर्म की गति पर ही आधारित है। 

सो तात...!

तुम भी अपने कर्म सुधारो।

इसी लिए गीता का सार समझना चाहिये।

करम किये जा फल की इच्छा मत कर।

ऐ इंसान....!

जैसे कर्म करेगा वैसे फल देगा भगवान....!

यह है गीता का ज्ञान । 

तेरा मेरा करते एक दिन चले जाना है जो भी कमाया यही रह जाना है।

कर ले कुछ अच्छे कर्म साथ यही तेरे आना है।

 वही करमो की ही गति न्यारी न्यारी होती है।

★★

         !!!!! शुभमस्तु !!!


पंडित राज्यगुरु प्रभुलाल पी. वोरिया क्षत्रिय राजपूत जड़ेजा कुल गुर:-
PROFESSIONAL ASTROLOGER EXPERT IN:- 
-: 1987 YEARS ASTROLOGY EXPERIENCE :-
(2 Gold Medalist in Astrology & Vastu Science) 
" Opp. Shri Dhanlakshmi Strits , Marwar Strits, RAMESHWARM - 623526 ( TAMILANADU )
सेल नंबर: . + 91- 7010668409 / + 91- 7598240825 WHATSAPP नंबर : + 91 7598240825 ( तमिलनाडु )
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आप इसी नंबर पर संपर्क/सन्देश करें...धन्यवाद.. 
नोट ये मेरा शोख नही हे मेरा जॉब हे कृप्या आप मुक्त सेवा के लिए कष्ट ना दे .....
जय द्वारकाधीश....
जय जय परशुरामजी..🙏🙏🙏

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